पटना राजधानी एक्सप्रेस में लूट, ट्रेन का एस्कॉर्ट दस्ता निलंबित - AKJ NEWS | Online Hindi News Portal

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, April 9, 2017

पटना राजधानी एक्सप्रेस में लूट, ट्रेन का एस्कॉर्ट दस्ता निलंबित


दिल्ली से पटना जा रही राजधानी एक्सप्रेस( ट्रेन संख्या: 12310) में रविवार तड़के सुबह भयंकर लूट की घटना घटी. घटना उत्तर प्रदेश और बिहार के बॉर्डर से लगे गहमर रेलवे स्टेशन के पास हुई. यह रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में पड़ता है. लूट की इस वारदात के बाद ट्रेन के एस्कॉर्ट दस्ते को निलंबित कर दिया गया है. इस दस्ते में 6 लोग शामिल थे.

घटना तकरीबन सुबह 3:15 की है जब हथियारों से लैस करीब-करीब एक दर्जन अपराधियों ने गहमर रेलवे स्टेशन के पास राजधानी ट्रेन के कई बोगियों में लूटपाट शुरू कर दी. प्राप्त जानकारी के मुताबिक लूटेरों ने ट्रेन के A4, B7 और B8 कोचों को निशाना बनाया. खबर यह भी है कि लूटपाट के दौरान यात्रियों से मारपीट भी हुई.

यहां सबसे अहम सवाल यह है कि आखिर लूटेरे राजधानी ट्रेन में घुसे कैसे ? इसको लेकर दो बातें सामने आ रही है. पहला यह कि ट्रेन जब 2:00 बजे मुगलसराय स्टेशन पर रुकी तो उसी वक्त अपराधी ट्रेन में सवार हो गए हैं और गहमर के पास आकर उन्होंने लूटपाट की घटना को अंजाम दिया.

घटना को अंजाम देने के बाद लूटेरे मुगलसराय से तकरीबन 60 किलोमीटर दूर भदौरा रेलवे स्टेशन पर उतर गए. दूसरी बात यह कि गहमर रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन किसी तकनीकी खराबी की वजह से रुकी हुई थी उसी वक्त अपराधी ट्रेन में सवार हो गए और लूटपाट की घटना को अंजाम दिया.

यह ट्रेन सुबह तकरीबन 6:30 बजे पटना रेलवे स्टेशन पहुंची तो यात्रियों ने पटना जीआरपी में इसको लेकर FIR दर्ज कराया. इतना ही नहीं, जिन यात्रियों के साथ लूटपाट हुई थी उन्होंने पटना रेलवे स्टेशन पर जमकर हंगामा मचाया और आरपीएफ जवानों के साथ भी उलझ गए.

इस मामले को लेकर पटना जीआरपी ने जांच के आदेश दे दिए हैं. राजधानी एक्सप्रेस के कोच अटेंडेंट संजय पासवान को हिरासत में ले लिया गया है. इस बात की आशंका जताई जा रही है कि इस लूट की घटना में कोच अटेंडेंट ने लुटेरों की मदद की है.

राजधानी एक्सप्रेस में लूट की इस वारदात के बाद ट्रेन के एस्कॉर्ट दस्ते को निलंबित कर दिया गया है. इस दस्ते में 6 लोग शामिल थे. मिली जानकारी के अनुसार, एक एएसआई और पांच जवान ट्रेन की सुरक्षा में तैनात थे. दानापुर के सीनियर कमांडेंट ने एस्कॉर्ट दस्ते को निलंबित किए जाने की पुष्टि की है.

Post Bottom Ad