15 दिसम्बर से 21 दिसम्बर तक तीसरा ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी बोकारो में : उपायुक्त - AKJ NEWS | Online Hindi News Portal

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, November 26, 2017

15 दिसम्बर से 21 दिसम्बर तक तीसरा ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी बोकारो में : उपायुक्त

बोकारो: बोकारो के उपायुक्त राय महिमापत रे एवं पुलिस अधीक्षक  वाई.एस.रमेश की संयुक्त अध्यक्षता में रविवार को प्रेसवार्ता का आयोजन बोकारो परिसदन में किया गया। उपायुक्त श्री रे ने कहा कि 15 दिसम्बर से 21 दिसम्बर के बीच ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित होना प्रस्तावित है। उनके अनुसार बोकारो में यह आयोजन बी.एस.सिटी के सेक्टर-5 स्थित पुस्तकालय मैदान में आयोजित किया जायेगा। जिसमें 100 से अधिक निवेशकों के आने की सम्भावना है तथा बोकारो जिला में 1,500 से 2,000 करोड़ के निवेश की होने की सम्भावना है। इस सेरेमनी में माननीय मुख्यमंत्री सहित अनेक केन्द्रीय मंत्रियों के भी आने की सम्भावना है।
उपायुक्त श्री रे ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष बोकारो जिला में धान अधिप्राप्ति हेतु 25 पैक्स केन्द्रों को चिन्हित् किया गया है। ये सभी पैक्स केन्द्र वाहन के आने-जाने योग्य रास्ते में स्थित होंगे। पिछली बार मात्र 10 पैक्स केन्द्रों पर धान की अधिप्राप्ति की जा रही थी। साथ ही किसानों की निबंधन की समस्याओं को देखते हुए उक्त पैक्स केन्द्रों में ही किसानों के निबंधन की व्यवस्थता की जा रही है ताकि उन्हें अपनी धान बेचने में असुविधा का सामना न करना पड़ें। उनके अनुसार इस वर्ष 65,000 क्वींटल धान क्रय का लक्ष्य रखा गया है। लक्ष्य से अधिक होने की स्थिति में भी जिला प्रशासन के द्वारा धान की क्रय की जायेगी। साथ ही गोदामों को खाली रखने हेतु धान को डीलरों के पास 24 घंटे के अंदर पहुँचा दिया जायेगा।
उपायुक्त श्री रे ने कहा कि 08 से 17 दिसम्बर को जिले के विभिन्न प्रखण्डों में भविष्य में ओलंम्पिक मेडल हेतु प्रतिभाओं का चयन किया जायेगा। उनके अनुसार गत् वर्ष बोकारो के सिर्फ कथारा में दो दिन का प्रतिभा चयन ट्रायल आयोजित किया गया था। अच्छी उपलब्धि को देखते हुए इस वर्ष 10 दिनों तक झारखण्ड स्टेट स्पोर्टस प्रमोशन सोसाईटी के द्वारा प्रतिभा चयन का कार्य किया जायेगा। जिसमें 08 से 12 आयुवर्ग के बालक एवं बालिकाएँ भाग लेंगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष लगभग 45,000 बच्चों के प्रतिभा चयन ट्रायल के दौरान शामिल होने की सम्भावना है।
उपायुक्त श्री रे ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत् गैस कनैक्शन हेतु धाँधली की सूचना प्राप्त होने पर कार्रवाई की गई है। उनके अनुसार बोकारों में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत् गैस कनेक्शन हेतु एक रूपया भी नहीं लिया जायेगा। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना भारत सरकार एवं झारखण्ड सरकार द्वारा पूर्ण रूप से सब्सिडी प्राप्त योजना है। उनके अनुसार बोकारो जिला को इस वित्तीय वर्ष में 1,30,000 लाभुकों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत् मुफ्त गैस कनेक्शन देना है। जिसके विरूद्ध 60,000 आवेदन अबतक प्राप्त हो चुकें है तथा 53,600 लाभुकों को गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। शेष को भी मार्च, 2018 तक मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान कर दिया जायेगा।
उपायुक्त श्री रे ने कहा कि उद्यमियों के समस्या के समाधान हेतु जिले में ‘‘इज ऑफ डूईंग बिजनेस मैनेजर‘‘ को नामांकित किया गया है। उद्यमियों के किसी भी समस्या के समाधान पर महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र से संपर्क स्थापित किया जा सकता है। उनके अनुसार अबतक 70 उद्यमियों ने प्रदुषण नियंत्रण से संबंधित शिकायत किया है। जिसपर 60 शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड को ऑनाप्ति प्रमाण हेतु लिखा गया है।
उपायुक्त श्री रे ने कहा कि झारखण्ड सरकार द्वारा 15 नवम्बर को शुरू की गई ‘‘जोहार योजना‘‘ के तहत् बोकारो जिला को भी शामिल किया गया है। जोहार योजना के तहत कृषकों को खेती, पशुपालन, मुर्गीपालन एवं सुकर पालन हेतु ऋण की राशि दी जायेगी। उनके अनुसार महिला समाज कल्याण विभाग के द्वारा 14 से 24 आयुवर्ग की महिलाएँ जो ड्रॉप आउट है, शिक्षण हेतु व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने कहा कि बोकारो जिला में 14 वर्ष से कम आयुवर्ग के बच्चियों को किसी भी हालत में ड्रॉप आउट नहीं होने दिया जायेगा। उन्होंने जीएसटी निबंधन में व्यापारियों के सुविधा हेतु वाण्ज्यि कर उपायुक्त को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रखा है।
उपायुक्त श्री रे ने कहा कि ‘‘स्वच्छ भारत अभियान‘‘ के तहत् बोकारो जिला में अबतक 69 पंचायत ओडीएफ हो चुके है, जिसमें से 59 पंचायतों का जिला स्तरीय पदाधिकारियों के द्वारा सत्यापन किया जा चुका है। इस वित्तीय वर्ष कुल 1,86,000 शौचालय बनाने का लक्ष्य जिला प्रशासन के द्वारा निर्धारित किया गया है। जिसके विरूद्ध 89,000 शौचालय पूर्ण कर लिये गए है। मार्च, 2018 तक पुरे जिले को पूर्ण ओडीएफ कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभुकों को जनवरी से कार्ड वितरण का कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा।
उपायुक्त राय महिमापत रे ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के 10,293 लाभुकों का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके विरूद्ध 4,100 आवास पूर्ण हो चुकें है तथा बोकारो जिला प्रधानमंत्री आवास निर्माण में पूरे राज्य में चौथें स्थान पर है। यहाँ 6,800 प्रधानमंत्री आवास लिण्टन की स्थिति में है, जो दिसम्बर तक पूर्ण कर लिए जायेगें।
पुलिस अधीक्षक वाई. एस. रमेश ने कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर हाई रेजोल्युशन ड्रोन कैमरा के द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग की निगरानी की जायेगी। साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे होटलों एवं अन्य व्यापारिक केन्द्रों से सीसीटीवी कैमरा लगाने हेतु निदेश किया जायेगा। उनके अनुसार बोकारो जिले के आधे क्षेत्र पर सीसीटीवी कैमरा लगा दिया गया है। गोमिया क्षेत्र में भी जल्दी सीसीटीवी कैमरा लगा दिया जायेगा। 26 नवम्बर को संविधान दिवस के अवसर पर संविधान की प्रस्तावना का पठन कार्य भी उपायुक्त श्री राय महिमापत रे के द्वारा सभी पत्रकारों के साथ किया गया।
प्रेसवार्ता के दौरान उप विकास आयुक्त दिगेश्वर तिवारी, अनुमण्डल पदाधिकारी चास सतीश चन्द्रा, निदेशक, डीआरडीए संदीप कुमार, डीपीएलआर -सह- नोडल पदाधिकारी एसबीएम एस.एन.उपाध्याय, जिला आपूर्ति पदाधिकारी नीरज कुमार सिंह, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी विकाश कुमार हेम्ब्रम, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी शक्ति कुमार, वरीय लेखा पदाधिकारी मनरेगा पंकज दुबे, जिला स्वच्छता प्रेरक श्रीमती मैत्री गांगुली, कलेक्टर फैलो साई राम सहित जनसंपर्क विभाग के कर्मी उपस्थित थे ।

Post Bottom Ad