बिहार

गौरवशाली दरभंगा टीम ने जलाया अतुल्य धरहोर के संरक्षण के लिए एक दीया

राहुल राय ने कहा कि लोग प्रतिवर्ष दीपावली पर अपने घर को सजाते हैं लेकिन अगर हमारे आस पास कोई धरोहर है तो लोग उसे अछूत कर देते हैं

गौरवशाली दरभंगा टीम ने कामेश्वर नगर ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय परिसर स्थित चौरंगी पर महाराजा रामेश्वर सिंह की प्रतिमा के नीचे एक दीया धरोहर के नाम जलाकर दरभंगा के लोगों को धरोहर के संरक्षण के प्रति एक पैगाम दीया। अभी तीन-चार दिन ही पूर्व बिहार के लगभग 13 विश्वविद्यालयों के प्रतिभागी ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में आए थे और उन्हें चौरंगी का दृश्य इतना रमणीय लगा कि कार्यक्रम के इतर व चौरंगी पर सेल्फी खींचकर दरभंगा के इस चौरंगी की तस्वीर को अपने दोस्तों के साथ साझा कर रहे थे।
ज्ञात हो कि हमारे दरभंगा में धरोहरों की कमी नहीं है यदि कमी है तो इसे संरक्षण देने वालों की। आय दिन धरोहर को लेकर बहुत सारे योजनाएं घोषित की जाती है लेकिन वस्तुतः एक भी योजना धरातल पर नहीं दिख रही है जिसके कारण दरभंगा के धरोहर नष्ट होते जा रहे हैं। इसलिए गौरवशाली दरभंगा टीम प्रति वर्ष दीपावली के पूर्व संध्या पर पूरी टीम धरोहर को बचाने हेतु दिया जलाती है और दीपावली का उत्सव मनाती है।
इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक राहुल राय ने कहा कि लोग प्रतिवर्ष दीपावली पर अपने घर को सजाते हैं लेकिन अगर हमारे आस पास कोई धरोहर है तो लोग उसे अछूत कर देते हैं। इसीलिए इस अवसर पर चाहिए कि सभी लोग कुछ समय निकालकर धरोहर को अंधेरे से उजाले में लाने का काम करें। वहीं मनीष राज जी ने कहा कि अगले महीने फिर विश्वविद्यालय में 13 राज्यों की विश्वविद्यालयों की टोली दरभंगा आएगी और ऐसे में चौरंगी का सजा होना हमारी सजगता को प्रदर्शित करेगा इसलिए उन्होंने दरभंगा के आम जनता से आग्रह किया की चौरंगी को साफ सुथरा रखने में हमारी मदद करें जिससे अन्य राज्यों में हमारी छवि बनेगी।
इस अवसर पर संतोष चौधरी,कल्पराज नागवंशी,रवि प्रकाश,दीपेश कुमार,अविनाश, शुभम, दिवाकर, दीपक,पीयूष सिन्हा, कुमार अभिषेक,अनूप झाआदि उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker