अभिव्यक्ति

IAS स्वाति मीणा के बारे में आग की तरह फैल गई झूठी खबर, खुद आकर कहना पड़ा- सब झूठ है

डेस्क: पिछले कुछ समय से 2007 बैच की मध्यप्रदेश कैडर की आईएएस स्वाति मीणा का बचपन के गरीबी में बीतने जैसी खबरें खूब वायरल हो रही हैं। अपने परिवार और बचपन के बारे में फर्जी खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए स्वाति मीणा ने फेसबुक पर पोस्ट कर लोगों से फर्जी खबरें फैलाने से रोकने का आग्रह किया।

महिला एवं बाल विकास विभाग की सचिव के पद पर तैनात स्वाति मीणा ने उन सभी फर्जी खबरों का खंडन किया है जिनमें कहा गया है कि स्वाति का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था और स्वाति के पिता के पास इतना पैसा भी नहीं था कि वह उसे नाश्ता करा सके।

आग की तरह फैल गई झूठी खबर

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, “स्वाति के बचपन की झूठी खबर जंगल की आग की तरह फैल गई। झूठी कहानियों में यह दावा किया कि स्वाति को संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा (यूपीएसई) की तैयारी के लिए बहुत संघर्ष का सामना करना पड़ा और उनका परिवार गरीबी में रहता था।

IAS Swati Meena fake childhood Story

स्वाति ने इन नकली कहानियों का जवाब देते हुए कहा, “भले ही यह सब बहुत प्रेरक लगता है, लेकिन यह झूठ है। मेरे गरीब परिवार में जन्म लेने और जीवन यापन करने के संघर्ष का सामना करने वाली ऐसी सभी कहानियाँ नकली हैं। मेरे बारे में फर्जी खबरें पोस्ट करना बंद करें और मैं लोगों से भी अपील करती हूं कि वास्तविक तथ्यों को जाने बिना ऐसी किसी भी खबर को फैलाना बंद करें।”

बता दें की स्वाति मीणा मध्य प्रदेश कैडर की 2007 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। वह राजस्थान के सीकर जिले की श्रीमाधोपुर तहसील के बुर्जा की ढाणी गांव की रहने वाली है। उनके पिता राजस्थान प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी थे। स्वाति ने अपनी शिक्षा अजमेर के सोफिया स्कूल और कॉलेज में प्राप्त की।

 IAS Swati Meena Naik

स्वाति ने ऐसे किया IAS बनने का फैसला

स्वाति की माँ चाहती थी कि वह एक डॉक्टर बने, लेकिन यह उसके पिता के चेहरे की खुशी थी जिसने स्वाति को यह रास्ता चुनने के लिए प्रेरित किया। उसने अपने पिता से यूपीएससी परीक्षाओं के बारे में पूछा और फैसला किया कि वह बड़ी होकर यही बनना चाहती है। उसके पिता ने न केवल स्वाति को प्रेरित किया, बल्कि सिविल सेवा परीक्षा की अच्छी तैयारी करने में उसकी मदद भी की।

उनकी कड़ी मेहनत तब रंग लाई जब 22 साल की उम्र में स्वाति ने 2007 में परीक्षा पास की और यूपीएससी परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक 260 हासिल की। एक IAS अधिकारी बनने के बाद उन्होंने हमेशा निडर होकर अपना कर्तव्य निभाया। सूत्रों के अनुसार जब वह मध्य प्रदेश के मंडला में तैनात थीं, तब उन्होंने खनन माफियाओं के खिलाफ अभियान शुरू किया था।

स्वाति ने 2009 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी तेजस्वी नायक से शादी की। तेजस्वी वर्तमान में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर के निजी सचिव (पीएस) के रूप में तैनात हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button